Tue. May 14th, 2024

गर्मी की वजह से पसीना निकलता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इस वजह से ब्लड वॉल्यूम घटता है और ब्लड प्रेशर भी ड्रॉप हो जाता है।
 

सूरज की तपन और गर्म हवाएं स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं को ट्रिगर कर सकती हैं। इसमें ब्लड प्रेशर का गिरना भी एक है। शरीर का तापमान बढ़ने के साथ ब्लड वेसेल्स भी खुल जाती हैं। इस वजह से ब्लड प्रेशर लो हो जाता है।

लो ब्लड प्रेशर में दिल को पूरे शरीर तक ब्लड सप्लाई करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। यहां जानें गर्मी की वजह से ब्लड प्रेशर लो होने पर क्या दिक्कतें हो सकती हैं और इनसे कैसे बचा सकता है।

Sofia Ansari Sexy video:सोफिया अंसारी ने हरियाणवी गाने पर किया सेक्सी डांस

आ रहे बेहोश होने के केसेज

बीते दिनों टीवी पर हीट वेव का अपडेट देते वक्त दूरदर्शन की एक न्यूज एंकर के बेहोश होने की खबर आई थी। उनका ब्लड प्रेशर अचानक गिर गया था। कार्यक्रम के दौरान उन्हें कई बार पानी पीने का मौका नहीं मिलता।

बताया जा रहा है कि गर्मी और डिहाइड्रेशन की वजह से उनके साथ ऐसा हुआ। भुवनेश्वर में इलेक्शन कैंपेन के दौरान बीजेडी कैंडिडेट अरुण पटनायक भी बेहोश हो गए।

डॉक्टर्स ने बताया कि गर्मी और ह्यूमिडिटी की वजह से उनका ब्लड प्रेशर लो हो गया था। 

पानी न पीना

गर्मी की वजह से पसीना निकलता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इस वजह से ब्लड वॉल्यूम घटता है और ब्लड प्रेशर भी ड्रॉप हो जाता है।

सॉल्ट की कमी

पसीने के साथ शरीर से सॉल्ड भी निकल जाते हैं। ब्लड में सोडियम का लेवल कम होने से भी बीपी लो हो जाता है।

वैसोडाइलेशन

ब्लड वेसेल्स या रक्त वाहिकाएं गर्मी की वजह से फैलती हैं ताकि शरीर की कूलिंग हो सके। इस वजह से भी ब्लड प्रेशर घट सकता है।

लक्षण चक्कर आना, सिर हल्का लगना थकान और वीकनेस लगना ब्लैकआउट होना, धुंधला दिखने लगना बेहोश होना या बेहोशी जैसा लगना उल्टी

Dream 11 पर बिल्कुल भी ना करें ये गलती, वरना करोड़पति बनने का सपना हो जाएगा चकनाचूर

सांस और धड़कनें तेज चलना

क्या करें

गर्मी में प्यास न लगे फिर भी पानी पीते रहें। अगर धूप या गर्मी में निकल रहे हैं तो खासतौर पर ध्यान रखें। कैफीन वाले ड्रिंक्स के बजाय नारियल पानी पिएं।

नमक बढ़ाएं
अगर आपको लो बीपी की समस्या है तो डॉक्टर की सलाह पर गर्मी में नमक का इनटेक बढ़ा सकते हैं।

रोजाना एक्सरसाइज करें रोजाना एक्सरसाइज करना बीपी और हार्ट के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है।

इंटेंस एक्सरसाइज की जगह 45 मिनट वॉक जरूर करें। लगातार खड़े या बैठे न रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *