Tue. May 14th, 2024

नई दिल्ली: गर्मी के मौसम में पुदीना सेहत का साथी हो सकता है। इसे अलग-अलग तरीके से अगर डाइट में लिया जाए तो कई सारी समस्याओं से आसानी से बच सकते हैं। 
 

बढ़ते तापमान के साथ शरीर को ठंडक देने के लिए नेचुरल हर्ब्स मदद करते हैं। अगर आप पुदीने की पत्तियों को रोजाना डाइट में शामिल कर रहे तो इन्हें घर में ही उगाने का तरीका जान लें। जिससे आप आसानी से फ्रेश पत्तियों को इन फायदे के लिए इस्तेमाल कर सकें। जानें पुदीने की पत्तियों को उगाने का तरीका और इसके फायदे।

शरीर को ठंडक देता है पुदीना

पुदीने की कूलिंग प्रॉपर्टी शरीर को ठंडक देती है और बॉडी हीट से आराम पहुंचाती है। पुदीना की पत्तियों में मेंथॉल पाया जाता है जो शरीर के ताापमान को कम करता है और बॉडी सेंसेशन में राहत देता है। पुदीना की पत्तियों को डाइट में लेने के साथ ही घर में जरूर रखें।

डाइजेशन में करता है मदद

कूलिंग इफेक्ट के साथ पुदीना की पत्तियों का इस्तेमाल डाइजेशन के लिए किया जाता है। खाने में पुदीना की पत्तियों को डालने से खाने का पाचन आसान हो जाता है। साथ ही ब्लॉटिंग, उल्टी, अपच की समस्या पैदा नहीं होने देता। पुदीने की पत्तियों की मदद से डाइजेस्टिव एंजाइम्स तेजी से बनते हैं और साथ ही गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल दिक्कतों को भी कम करता है।

सूरज कर रहा कई समस्याओं को ट्रिगर, आ रहे बेहोश होने के केसेज

हाइड्रेशन बढ़ाता है

अक्सर पानी पीना लोगों को पसंद नहीं आता ऐसे में  पुदीने की पत्तियों का फ्लेवर पानी में जाने से टेस्ट बढ़ जाता है और फ्लूइड इनटेक की मात्रा भी बढ़ती है। गर्म मौसम में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पुदीना मिक्स रिफ्रेशिंग ड्रिंक पीने से प्यास भी बुझती है और हाइड्रेशन भी होता है।

स्ट्रेस दूर कर मूड ठीक करता है

पुदीने की पत्तियों की फ्रेश महक मूड ठीक करने में भी मदद करती है। अगर पुदीने की पत्तियों को चाय की तरह बनाकर पिया जाए तो इससे स्ट्रेस दूर होता है और बॉडी, माइंड रिलैक्स होते हैं। गर्मियों के मौसम में कूल और शांत रहने में मदद मिलती है।

पुदीने को करें डाइट में शामिल

पुदीने के ज्यादा से ज्यादा फायदे को लेने के लिए इसे अलग-अलग डिशेज में डालने के अलावा नींबू के साथ ड्रिंक या फिर किसी भी फ्रूट ड्रिंक में डालकर टेस्ट को बढ़ाया जा सकता है।

घर में कैसे उगाएं पुदीना 

आप चाहें तो इस फायदेमंद हर्ब को घर की बालकनी में आसानी से उगा सकती हैं। ये पानी और मिट्टी दोनों में उगाया जा सकता है। 

Sofia Ansari Sexy video:सोफिया अंसारी ने हरियाणवी गाने पर किया सेक्सी डांस

मिट्टी में पुदीना उगाने का तरीका

  • छोटे से गमले में मिट्टी लें और इसे नेचुरल खाद से उपजाउ बना लें। ध्यान रहे कि इसमे फूलों में डलने वाली खाद का इस्तेमाल ना करें। बल्कि ऑर्गेनिक खाद डालें।
  • अब बाजार से पुदीना खरीदकर ले जाएं। जिसमे जड़ हो उन डंठल को रातभर पानी से भिगोकर रख दें।
  • जिन डंठल में जड़ हों उनकी नीचे से पत्तियों को हटा दें और केवल ऊपर की तरफ पत्तियों रहने दें। 
  • गमले में पानी डालें। जब पानी मिट्टी सोख लें तो लकड़ी की मदद से छोटे-छोटे छेद कर लें।
  • अब इन छेद में जड़ वाले डंठल को लगाएं। एक गमल में करीब 5-6 डंठल लगाकर छोड़ दें।
  • अब इन्हें बालकनी के ऐसे कोने पर रखें जहां सीधी तेज धूप ना लगती हो लेकिन अंधेरा ना हो। नेचुरल रोशनी मिलती रहे।
  • रोजाना पानी से स्प्रे करें, कुछ ही दिनों में डंठल में पत्तियां निकलना शुरू हो जाएंगी और पौधा तैयार हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *