Thu. May 16th, 2024

धूप से आने के बाद या शरीर जब बहुत ज्यादा गर्म हो तो ऐसे में शरीर डिहाइड्रेटेड हो जाता है और प्यास लगती है।
 

मौसम दिन पर दिन गर्म होता जा रहा है। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखने की सलाह दे रहे है। अक्सर देखा गया है कि अचानक से प्यास लगने पर लोग कई गिलास पानी पी जाते हैं।

या फिर एक साथ पानी पी लेते हैं। गर्मियों में ये आदत जानलेवा हो सकती है। इससे वाटर टॉक्सिसिटी की समस्या हो जाती है। जिसकी वजह से जान जाने का जोखिम हो जाता है।

सिर्फ 99 हजार में Tata Punch CNG! सुरक्षा और माइलेज का जबरदस्त

ना पिएं एक साथ ढेर सारा पानी

धूप से आने के बाद या शरीर जब बहुत ज्यादा गर्म हो तो ऐसे में शरीर डिहाइड्रेटेड हो जाता है और प्यास लगती है। लेकिन प्यास बुझाने के लिए भूलकर भी ज्यादा मात्रा में या एक से दो लीटर पानी एक बार में ना पिएं।

इससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बिगड़ जाता है और शरीर में सोडियम की मात्रा अचानक से कम होने लगती है।  ब्लड में सोडियम की मात्रा कम होती ही शरीर में सूजन होने लगती है।

जिसका सही समय पर इलाज जरूरी है नहीं तो ये जानलेवा भी हो सकता है। 

कैसे बचें वाटर टॉक्सिसिटी से

4 दमदार ऑस्ट्रियाई बाइकें बाजार में धूम मचाने को तैयार,Royal Enfield और JAWA का होगा खेल खत्म

जब भी शरीर गर्म होने पर या डिहाइड्रेटेड महसूस होने पर बहुत ज्यादा पानी पीने की इच्छा हो तो एक साथ ढेर सारा पानी ना पिएं। एक गिलास पानी पीना है तो उसमे थोड़ी सी मात्रा में नमक मिला लें। इससे शरीर में बिगड़ रहे सोडियम की मात्रा पर कंट्रोल होगा।

साथ ही इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस रहेगा। जिससे वाटर टॉक्सिसिटी की समस्या पैदा नहीं होगी। इसके अलावा नारियल पानी, नींबू पानी, या फ्रेश फ्रूट जूस को पिएं। जिससे प्यास को बुझाने में मदद मिलेगी और वाटर टॉक्सिसिटी का जोखिम पैदा नहीं होगा।

इन बातों का रखें ध्यान

गर्म मौसम में घर से बाहर निकल रहे हैं तो खुद को हाइड्रेटेड करने का साधन भी साथ रखें। पानी के अलावा पानी वाले फलों को भी रखें।

नारियल पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखने का बेस्ट ऑप्शन है। इससे आपके शरीर को एकदम से प्यास महसूस नहीं होगी और ज्यादा पानी पीने से बच जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *