Sun. May 5th, 2024

तेज रफ्तार से दौड़ती जिंदगी में गर्म चाय की चुस्की राहत तो देती है, लेकिन सावधान! अगर आप चाय का मज़ा प्लास्टिक के कप में ले रहे हैं। प्लास्टिक के कप में लगातार चाय या दूसरी गर्म चीज पीने से खतरनाक एलिमेंट आपके शरीर के अंदर पहुंच सकते हैं।

आप प्लास्टिक के कप में चाय नहीं, बल्कि ‘गर्म ज़हर’ पी रहे हैं। प्लास्टिक कप के केमिकल्स आपकी बॉडी को अंदर से बीमार बना रहे हैं। एक्सपट्र्स का कहना है कि प्लास्टिक के कप और बोतल में बिस्फिनॉल-ए और डाईइथाइल हेक्सिल फैलेट जैसे केमिकल्स पाए जाते हैं, जो कैंसर, अल्सर और स्किन रोगों का कारण बन रहे हैं।

एक्सपर्ट्स के अनुसार जो लोग घर में प्लास्टिक के कप में चाय-कॉफी या फिर प्लास्टिक की थाली में खाना खाते हैं वह काफी खतरनाक है। प्लास्टिक के कप और प्लेट में बिस्फिनॉल-ए और डाईडथाइल हेक्सिल फैलेट जैसे केमिकल्स पाए जाते हैं, जो गर्म पानी या चाय के प्लास्टिक के कॉन्टैक्ट में आने से टूटने लगते हैं और आपकी बॉडी में एंट्री करते हैं।

वहीं जो लोग प्लास्टिक की बोतल में पानी रखते हैं और उसे लगातार पीते हैं, उनके लिए भी खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि बार-बार धोने से भी प्लास्टिक की बोतल में से केमिकल्स निकलने लगते हैं।
जितना गर्म उतना खतरा

ज्यादा गर्म चीजों के प्लास्टिक के कप या प्लेट में पीने-खाने से टॉक्सिक आइटम्स के बॉडी में पहुंचने की संभावना बढ़ जाती है। उन्होंने बताया कि बिस्फिनॉल-ए डाउन सिंड्रोम और मानसिक विकलांगता को जन्म देता है। एक हफ्ते प्लास्टिक की बोतल का उपयोग करने से उससे टॉक्सिक एलिमेंट आने लगते हैं।

प्लास्टिक के कप में चाय पीने के नुकसान:

  • कैंसर का खतरा: प्लास्टिक में बीपीए नामक रसायन होता है, जो कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है।
  • हार्मोनल असंतुलन: बीपीए हार्मोनल असंतुलन का कारण बन सकता है, जिससे प्रजनन क्षमता और थायरॉयड की समस्याएं हो सकती हैं।
  • पाचन तंत्र पर प्रभाव: प्लास्टिक के कप से निकलने वाले माइक्रोप्लास्टिक आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • अन्य स्वास्थ्य समस्याएं: प्लास्टिक के कप से निकलने वाले रसायन सिरदर्द, थकान, एलर्जी और अस्थमा जैसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं।