Sat. May 18th, 2024

Business Idea: इस बिजनेस से होगी मोटी कमाई, बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका आपको बता दें कि आप पशुपालन करके भी मोटी कमाई कर सकते हैं. आज के समय में पशुपालन एक व्यवसाय का रूप ले चुका है। बड़ी संख्या में लोग पशुपालन कर रहे हैं और अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. पशुपालन के अंतर्गत लोग गाय, भैंस, बकरी आदि पालते हैं। आज हम आपको पशुपालन के अंतर्गत बकरी पालन के बारे में जानकारी दे रहे हैं। बेरोजगार लोगों के लिए बकरी पालन एक बहुत अच्छा काम साबित होने वाला है।

एक ही सीट पर सपा के दो कैंडिडेट,खारिज हो सकता है सपा के रविदास मेहरोत्रा का पर्चा

लाखों कमाएंगे

आजकल बकरी पालन एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है, इससे आप कई तरह से पैसा कमा सकते हैं, इसमें आपको न केवल दूध से बल्कि मांस से भी लाभ मिलता है। आजकल बकरी के दूध के साथ-साथ इसके मांस की भी भारी मांग है। बकरी के दूध और मांस की कीमतें भी काफी ऊंची हैं. इसके अलावा ईद जैसे त्योहार पर लोग लाखों रुपये में बकरे खरीदते हैं. बकरी पालन एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है।

बकरियों की विशेष नस्ल

अगर आप भी यह बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको बकरियों के बारे में ढेर सारी जानकारी होनी चाहिए, आपको बता दें कि बारबरी नस्ल बकरी की सबसे अच्छी नस्ल मानी जाती है. वह 11 महीने में बच्चों को जन्म देती है। इसके अलावा जमुनापारी नस्ल को भी खूब मनाया जाता है।

आपको बता दें कि यह 22 से 23 महीने में बच्चों को जन्म देती है। सिरोही बकरी की भी अच्छी नस्ल है, यह 18 महीने में बच्चे पैदा कर देती है। इन सबके अलावा गुजरी बकरी, सोजत बकरी, करौली बकरी भी अच्छी नस्ल मानी जाती है। इन नस्ल की बकरियों से आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

प्याज के तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज, गंजेपन का रामबाण इलाज, फिर देखें कमाल

बरबरी बकरी देगी बड़ा मुनाफा

आपको बता दें कि यह बकरी की एक बहुत ही खास नस्ल है, आपको बता दें कि इसकी मांग बाजार में बहुत ज्यादा है। बड़ी संख्या में लोग इस बकरी का पालन करना चाहते हैं. इससे इसके किसान को काफी अच्छा मुनाफा मिलता है. आपको बता दें कि एक बार्बरी बकरी को तैयार करने में 3 हजार रुपये का खर्च आता है।

लेकिन यह 10 से 12 हजार रुपये में आसानी से बिक जाता है. इसके अलावा इस नस्ल की बकरी के पालन-पोषण और रख-रखाव में बहुत कम देखभाल की आवश्यकता होती है। यह बकरा आपको मोटी कमाई देने वाला है, आप इस बकरे को लेकर लाखों कमा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *