Tue. May 14th, 2024

Moradabad News: संभल से समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क का मंगलवार को 94 साल की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने मुरादाबाद के सिद्ध हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली. बता दें कि पिछले कुछ समय से उनका स्वास्थ्य खराब चल रहा था. उन्हें शारीरिक कमजोरी और लूज मोशन के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था. डॉक्टरों ने उन्हें किडनी में इन्फेक्शन की समस्या बताई थी.

शफीकुर्रहमान का जन्म 11 जुलाई 1930 को हुआ था. उन्होंने चौधरी चरण सिंह के साथ राजनीति की शुरुआत की थी. वह बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के संयोजक भी रहे. उन्हें देशभर में मुस्लिमों की आवाज बुलंद करने और ईमानदार छवि होने के लिए जाना जाता था. उन्होंने समाजवादी पार्टी के गठन के समय भी मुलायम सिंह यादव के साथ मिलकर काम किया था और वह सपा के फाउंडर मेंबर भी कहलाते थे.

वर्तमान में संभल से सपा के सांसद बर्क 5 बार लोकसभा चुनाव में अपनी जीत दर्ज करा चुके थे. उन्होंने साल 1996, 1998 और 2004 में सपा से मुरादाबाद लोकसभा सीट पर 3 बार जीत दर्ज की. इसके बाद बसपा के टिकट पर संभल लोकसभा से 2009 में जीतने में कामयाब रहे. इसके बाद 2019 में उन्होंने सपा के टिकट पर संभल से दोबारा जीत दर्ज की थी. हालांकि, 1999 में मुरादाबाद सीट और 2014 के लोकसभा चुनाव में वह संभल सीट से महज 5174 वोटो के अंतर से हार गए थे सपा सांसद डॉक्टर शाफिकर रहमान बर्क ने अपने पोते जियाउर रहमान बर्क को भी समाजवादी पार्टी से 2022 का चुनाव लड़ाया और उन्हें जिताकर विधानसभा पहुंचाया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *