Sat. May 18th, 2024

अनिल शर्मा
Moradabad News:
संयुक्त शिक्षा निदेशक द्वादश मंडल मुरादाबाद तथा जिला विद्यालय निरीक्षक मुरादाबाद के आदेश अनुसार जनता इंटर कॉलेज गोपीवाला कालेवाला में दो टीमें जूनियर कक्षाओं 6, 7 ,8 में शुल्क वसूली की जांच करने के लिए आयीं। जांच के दौरान कक्षा 6 ,7, 8 के छात्र-छात्राओं ने विद्यालय द्वारा वसूली गई फीस वापस कराई जाने की मांग की ।

मंगलवार को राजकीय इंटर कॉलेज नगलिया जट बिलारी के प्रधानाचार्य रघुपति देव व डीआई आफिस के लेखाकार नरेन्द्र सिंह , राजकिय इन्टर कॉलेज मुंडापांडे के प्रधानाचार्य वलवीर सिहं सवेरे 11 वजे गोपीवाला स्थित जनता इंटर कॉलेज में पहुंचे शिकायतकर्ताओ के वयान लिए इस दौरान अभिभावकों ने आरोप लगाते हुए जांच समितियों के समक्ष कहा कि हमसे पिछले 3 वर्षों से विद्यालय के द्वारा 300 रुपये प्रति वर्ष प्रति छात्र के हिसाब से शुल्क वसूली के रूप में जमा करवाए जा रहे हैं की ऐसी कोई नियमावली नहीं है और निशुल्क वितरण हेतु किताबें भी 300 रुपये जमा करने के बाद ही छात्र-छात्राओं को उपलब्ध कराई जाती हैं।

कक्षा 8 के छात्र अनमोल ने फोन द्वारा मुख्यमंत्री पोर्टल पर समस्त छात्रों की तरफ से शुल्क वसूली की शिकायत दर्ज कराई थी जिसकी जांच राजकीय इंटर कॉलेज ठाकुरद्वारा के प्रधानाचार्य सदानंद शर्मा द्वारा भी कि गयी थी जिन्होंने छात्रों से लिखवाया कि आपने सत्र 2023-24 में कितने रुपए कौन से अध्यापक को जमा किए थे I छात्र-छात्राओं ने लिख कर दिया था कि हमने जुलाई माह में 300 ,300 के हिसाब से विद्यालय के अध्यापक को अपना शुल्क जमा किया था । छात्रों ने एक सामूहिक मांग पत्र भी जांच के दौरान सौंपा और अपना मांग पत्र रिसीव कराने की जिद पर अड़ गए, लेकिन जांच प्रभारी ने छात्रों का मांग पत्र रिसीव नहीं किया।

इससे छात्रों में आक्रोश है और मांग की गई कि अगर हमारे द्वारा जमा किया हुआ शुल्क वापस नहीं किया गया तो हम उच्च अधिकारियों के समक्ष अपनी शिकायत रखने को मजबूर होंगे। शिकायतकर्ता डालेन्द्र सिंह विकास कुमार ,कु सरताज जहां की शिकायत पर राजकीय इंटर कॉलेज नगलिया जट बिलारी के प्रधानाचार्य रघुपति देव जांच समिति प्रभारी की टीम ने भी शुल्क के नाम पर अवैध वसूली की जांच की तथा रघुपति देव की जांच समिति ने 18 मार्च को भी विद्यालय में आकर जांच की थी और लगभग 60 बच्चों ने शुल्क वसूली के पक्ष में अपने बयान दर्ज कराए थे और जांच प्रभारी द्वारा वीडियो भी बनवाई गई थी शिकायतकर्ताओ का आरोप है। कि मंगलवार जाँच टीम का आना संदेह व्यक्त करता है।

शिकायतकर्ताओं ने कहा कि जबकि 18 मार्च को जांच प्रभारी ने छात्र-छात्राओं को आश्वासन दिया था कि तुमसे वसूला गया शुल्क वापस करवाया जाएगा । इस दौरान जांच में तीनों शिकायतकर्ताओं ने अपने-अपने शपथ पत्र जांच अधिकारी को प्रेषित किए थे । जिसमें स्पष्ट शब्दों में बताया गया था की लंबे बीते वर्षों से विद्यालय में जूनियर कक्षाओं से अवैध वसूली की जा रही है , जबकि शिक्षा निशुल्क है आज की जांच के दौरान शिकायतकर्ता डालेन्द्र सिंह ने शपथ पत्र जांच अधिकारी को सोपा जिसमें सबूत दर्शाए गए कि कक्षा 6, 7, 8 का वसूला गया शुल्क विद्यालय के कार्यालय लिपिकतथा प्रधानाचार्य के पास भी जमा हुआ है l

यह सबूत हस्ताक्षर सहित प्रस्तुत किया गया और मांग की गई कि शिकायत कर्ता के शपथ पत्र को जांच आख्या में शामिल किया जाए , और पहले दिए हुए साक्ष्यो को छुपाया न जाए ,जांच आख्यां में सभी को दर्शाया जाए, इस दौरान अनुराग कनक ,विनीत ,निकित कुमार ,ज्योति कुमारी ,सोनिया, आशीष कुमार, हर्ष कुमार ,ध्रुव सिंह ,गुलमहक, ईरम, अंकुश चौहान, मनीष कुमार ,निक्की कुमार ,आकाश कुमार ,अंजलि ,यश कुमार ,वंदना अक्षरा , विवेक ,रश्मि कुमारी, प्रियंका ,मोहम्मद सारिक, समीर अनम, अंशी, रितिका ,संध्या कुमारी, जूही कुमारी आदि ने प्रदर्शन कर निष्पक्ष जांच कराए जाने की मांग की।

  • विद्यालय में फीस का कोई भी मामला नहीं है विद्यालय की प्रबंध समिति द्वारा डालेन्द्र सिंह, विकास कुमार, व सरताज जहा , विद्यालय में वैकल्पिक व्यवस्था हेतु टीचर रखे थे गत वर्ष जुलाई में इन तीनों अध्यापकों को हटा दिया गया था क्योंकि एग्रीकल्चर मे कोई भी छात्र नहीं था और न ही उर्दू विषय का छात्र था इसलिए विकास कुमार व सरताज जहां को प्रबन्ध समिति द्वारा हटाया गया था डालेद्र सिंह को नागरिक शास्त्र विषय का रिजल्ट सही न आने के कारण हटाया गया था । इसी को लेकर विवाद चल रहा है फीस वसूली का आरोप निराधार है। जांच टीम ने जांच की है ।

भूपेंद्र पाल सिंह
प्रधानाचार्य जनता इंटर कॉलेज गोपीवाला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *