Wed. May 15th, 2024

Work From home Job:  कोरोना काल में लगाए गए लॉकडाउन के कारण ‘वर्क फ्रॉम होम’ कार्य संस्कृति तेजी से लोकप्रिय हो गई। महामारी बीतने के बाद कंपनियों के लिए अपने कर्मचारियों को ऑफिस बुलाकर काम करवाना

जब कंपनियों ने सख्त कदम उठाया तो कई कर्मचारियों ने अपनी नौकरी को अलविदा भी कह दिया. कुछ लोगों ने अब घर से काम करने की शपथ ले ली है. ऐसे लोगों के लिए अच्छी खबर यह है कि कई कंपनियां अब पूरी तरह से वर्क फ्रॉम होम कल्चर को अपना चुकी हैं। फ्लेक्सजॉब्स नाम की एजेंसी ने टॉप 30 कंपनियों की लिस्ट जारी की है, जो ‘घर से काम’ या ‘कहीं से भी काम’ चाहने वालों के लिए स्वर्ग से कम नहीं हैं।

ये भी पढ़े-
अब 10 वीं पास वालों के लिए सुनहरा मौका, ऐसा मोका फिर कहा, जल्दी करे आवेदन

इन वैश्विक कंपनियों ने अब ‘कहीं से भी काम’ की अवधारणा को पूरी तरह से आत्मसात कर लिया है। ये कंपनियाँ भौगोलिक सीमाओं की बंदिशों को भी नहीं मानती हैं और दुनिया भर से प्रतिभाओं को काम पर रख रही हैं। इन कंपनियों में ऑफिस आने की अनिवार्यता पूरी तरह खत्म कर दी गई है. बेहतरीन सैलरी पैकेज और शिफ्ट चुनने की आजादी के कारण इन कंपनियों में कर्मचारियों की दिलचस्पी भी बढ़ रही है।

इन लोगों को प्राथमिकता दें

फ्लेक्सजॉब्स नौकरी चाहने वालों को उच्चतम गुणवत्ता वाली रिमोट, वर्क-फ्रॉम-होम, हाइब्रिड और लचीली नौकरियां ढूंढने में मदद करता है। फ्लेक्सजॉब्स ने शीर्ष 30 कंपनियों की सूची बनाने के लिए 60,000 से अधिक कंपनियों का विश्लेषण किया जो कहीं से भी काम की पेशकश करती हैं। इस रिसर्च से पता चला कि टेक्नोलॉजी, अकाउंटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, गेमिंग और स्टडी प्रोफेशनल्स की मांग ज्यादा है।

ये शीर्ष 30 कंपनियां हैं

फ्लुएंटयू, स्टेटिक मीडिया, क्रैकेन, चेनलिंक लैब्स, वीवा, इनविजिबल टेक्नोलॉजीज, विकिमीडिया फाउंडेशन, फिनिक्सियो, ऑयस्टर एचआर (ऑयस्टर एचआर), कैनोनिकल, रिमोट टेक्नोलॉजी, इंक., स्टडी डॉट कॉम, मैजिक मीडिया एंड एंटरटेनमेंट ग्रुप, सुपरसाइड, योडो1, आउटलिएंट , कोज़ीमील, नेदरमाइंड, सोर्सग्राफ, वेरा, कैरी1स्ट, कंसेंसिस, हाइपिक्सल स्टूडियो, स्क्रीन रेंट (स्क्रीन रेंट), क्रिमसन एजुकेशन, ई2एफ, एक्सापो बैंक, कैश ऐप, स्कोपिक सॉफ्टवेयर और बिनेंस।

ये भी पढ़े-
Hariyanvi Stage Dance: सपना चौधरी के सेक्सी ठुमको के कायल हुए लोग, देखे वीडियो

भारी वेतन पैकेज

सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लेक्सजॉब के करियर एक्सपर्ट टोनी फराना का कहना है कि इन टॉप 30 कंपनियों में कर्मचारियों को अच्छी सैलरी मिल रही है। चेनलिंक लैब्स और विकिमीडिया फाउंडेशन ने हाल के वर्षों में तेजी से दूरस्थ, लचीली नौकरियों की पेशकश की है।

कई कंपनियां रिमोट जॉब के लिए 83 लाख रुपये से ज्यादा का सालाना पैकेज ऑफर कर रही हैं. विकिमीडिया फाउंडेशन ने हाल ही में इंजीनियरिंग निदेशक पद के लिए विज्ञापन दिया था. इस पद के लिए सैलरी पैकेज 1.3 करोड़ रुपये से 2.1 करोड़ रुपये रखा गया था. इसी तरह इनविजिबल टेक्नोलॉजीज ने सीनियर प्रोडक्ट मैनेजर को 1.4 करोड़ रुपये का सालाना पैकेज ऑफर किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *