Fri. May 17th, 2024

उत्तर प्रदेश की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव लोकसभा चुनाव के साथ होने जा रहा हे समाजवादी पार्टी ने तीन सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं सपा ने ददरौल विधानसभा से अवधेश कुमार वर्मा, गैंसड़ी से राकेश यादव और द्वद्धी से विजय सिंह गोंड को टिकट दिया है. यूपी की जिन चार साटों पर उपचुनाव में होना है उसमें से केवल एक सीट पर सपा ने 2022 के विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी बाकी तीन सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों की जीत हुई दर्ज की थी।

यूपी की चार विधानसभा सीटें इस समय खाली हैं जिसमें लखनऊ पूर्वी विधानसभा सीट, दुद्धी विधानसभा, ददरौली विधानसभा, गैसड़ी विधानसभा सीट शामिल हैं. सपा ने लखनऊ पूर्वी विधानसभा सीट को छोड़कर बाकी तीन सीट पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं. पार्टी बहुत जल्द ही लखनऊ पूर्वी विधानसभा सीट पर भी अपने उम्मीदवार की घोषणा करेगी

ये भी पढ़े – निर्दलीय विधायक उमेश कुमार और पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत आमने सामने

ददरौल विधानसभा सीट पर 13 मई को चौथे चरण की वोटिंग के दौरान वोट डाले जाएंगे लखनऊ पूर्व सीट पर 20 मई को पांचवें चरण के दौरान वोट डाले जाएंगे गैंसड़ी विधानसभा सीट पर छठवें चरण के दौरान 25 मई को वोटिंग होगी दुद्धी विधानसभा सीट पर सातवें चरण में एक जून को अंतिम चरण के दौरान वोट डाले जाएंगे।

लखनऊ पूर्वी विधानसभा सीट पर साल 2022 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार आशुतोष टंडन उर्फ गोपाल ने जीत दर्ज की थी इस चुनाव में उन्होंने सपा नेता अनुराग भदौरिया को हराया था वहीं नवंबर 2023 में उनके निधन के बाद यह सीट खाली हो गई थी, इसलिए इस सीट पर उपचुनाव होना है।

दुद्धी विधानसभा सीट पर साल 2022 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार रामदुलार गोंड ने सपा नेता विजय सिंह गौड़ को हराया था हालांकि बाद में कोर्ट ने रेप केस में उन्हें 25 साल की सजा सुनाई जिसके बाद यह सीट खाली है और इस पर उपचुनाव होना है।

ददरौल विधानसभा सीट पर साल 2022 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार मानवेंद्र सिंह ने सपा के राजेश कुमार वर्मा को हराया था. जनवरी 2024 में राजेश कुमार के निधन के चलते यह भी सीट भी खाली थी और इसलिए इस सीट पर भी उपचुनाव होना है।

गैंसड़ी विधानसभा सीट पर साल 2022 के विधानसभा चुनाव में सपा उम्मीदवार शिव प्रताप यादव ने बीजेपी के शैलेष कुमार सिंह को हराया था. वहीं फिर जनवरी 2024 में सपा विधायक शिव प्रताप यादव के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी और इस सीट पर भी उपचुनाव होना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *