Sat. May 18th, 2024

Business Idea: अब आपको बिना किसी गारंटी के 50,000 रुपये तक का लोन भी मिल सकता है. प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना के तहत, एसबीआई बैंक तीन भागों में ऋण प्रदान करता है: शिशु, किशोर और तरूण। इनमें से एक है शिशु मुद्रा लोन, जिसके तहत छोटे कारोबार करने वालों को लोन मुहैया कराया जाता है। इस योजना के तहत आप अपना कारोबार बढ़ाने के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं.

Read More- 22 और 24 कैरेट के नए दाम, फीकी पड़ी सोने की चमक

इस लोन को पाने के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए या आप इस लोन के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं आदि की पूरी जानकारी आज के लेख में उपलब्ध है। तो आज के आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 8 अप्रैल 2015 को शुरू की गई थी, जिसके तहत उद्यमियों को अपना व्यवसाय बढ़ाने या नया व्यवसाय शुरू करने के लिए बिना किसी गारंटी के ऋण प्रदान किया जाता था। इस योजना के तहत एसबीआई बैंक ने व्यवसाय के लिए शिशु, किशोर और तरूण तीन भागों में ऋण उपलब्ध कराने की सुविधा प्रदान की।

प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना के तहत उद्यमियों को उनके व्यवसाय के अनुसार 10 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जाता है। आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने या नया व्यवसाय शुरू करने के लिए भी इस योजना के तहत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एसबीआई शिशु ऋण योजना

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना शुरू की गई है। इसकी मदद से आप नया व्यवसाय शुरू करने या अपने पुराने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए 60 महीने के लिए ₹50000 तक का लोन बिना किसी गारंटी के प्राप्त कर सकते हैं।अगर आप भी अपने कारोबार का विस्तार करना चाहते हैं या अपना नया कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो इस योजना के तहत आवेदन कर इसका लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत अधिकतम 5 वर्ष की अवधि के लिए ऋण राशि प्रदान की जाती है, जिसका उपयोग करके आप एक नया स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं या यदि आपके पास पहले से कोई व्यवसाय है तो आप उसका विस्तार कर सकते हैं।

Read More- Neha Singh Hot Sexy Video: नेहा सिंह का सिजलिंग लुक, बोल्ड ऑउटफिट में मचाया धमाल, शेयर की सेक्सी वीडियो

शिशु मुद्रा लोन के लिए आवश्यक योग्यताएँ

नए व्यवसाय या छोटे व्यवसाय वाले लोग इस योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। इसमें आवेदन करने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए और आवेदक के पास अपना खुद का व्यवसाय होना चाहिए। इसके अलावा आवेदक को यह लोन केवल पंजीकृत फर्म से ही मिल सकता है और पंजीकृत फर्म कम से कम 3 साल पुरानी होनी चाहिए। इसके साथ ही उसके पास अब तक के जीएसटी रिटर्न का रिकॉर्ड भी होना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *